CBSE Scholarship Scheme 2019: डॉटर्स डे के अवसर सीबीएसई लेकर आया सिंगल चाइल्ड स्कॉलरशिप

CBSE Scholarship Scheme 2019: सीबीएसई ने सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए एक नई यूनिक स्कॉलरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है। डॉटर्स डे के अवसर पर  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education-CBSE)ने  यह प्रोग्राम लॉन्च किया। यह स्कॉलरशिप कक्षा 12वीं की स्टूडेंट्स के लिए लाया गया है। इस स्कीम का उद्देश्य लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उनके माता-पिता द्वारा किए गए प्रयासों को पहचान है।

बता दें की सीबीएसई ने सिंगल चाइल्ड मेंधावी छात्रों के लिए सिंगल गर्ल स्कॉलरशिप स्कीम 2019 की शुरुआत की है। बोर्ड ने योग्य और इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए एपिलेकशन जारी कर दिए हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  cbse.nic.in आवेदन कर सकते हैं।इस स्कीम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख़ 18 अक्टूबर, 2019 है। वहीं, स्कॉलरशीप रिवॉर्ड स्कीम के लिए स्टूडेंट्स को 15 नवंबर, 2019 तक फिजिकल स्कॉलरशीप फॉर्म जमा करना होगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन में सिंगल चाइल्ड स्कॉलरशिप की डेट के साथ-साथ योग्यता भी जारी की गई है। बोर्ड नोटिफिकेशन में बताया है कि कौन-से स्टूडेंट्स इसके लिए भाग ले सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक,सभी सिंगल चाइल्ड जिन्होंने कक्षा 10वीं में 60 फीसदी से अधिक अंक लेकर आए हैं, वे इस स्कॉलरशीप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ शर्त यह कि स्टूडेंट्स की ट्यूशन फीस 1500 रुपए प्रतिमाह से अधिक नहीं होना चाहिए। वहीं, अगर लड़की एनआईआई है, तो ट्यूशन फीस 6000 रुपये प्रति माह हो सकती है। 

स्कॉलरशीप के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, .योग्य स्टूडेंट्स को इस स्कीम के तहत 500 रुपए प्रति महीने स्कॉलरशीप दी जाएगी। यह स्कीम अप्लाई करने के बाद अधिकतम दो साल तक की मान्य होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *