दिल्ली-NCR की लाखों छात्राओं को मिल सकता है दिवाली गिफ्ट, सफर होगा आसान

Free Ride for Girl Students in DTC Buses: सबकुछ ठीक रहा तो दिल्ली-एनसीआर की तकरीबन 4 लाख छात्राओं को दिल्ली परिवहन निगम (Delhi Transport corporation) बड़ा तोहफा देने वाला है। दिवाली से पहले मिलने वाले इस तोहफे के तहत दिल्ली में पढ़ने वाली छात्राएं डीटीसी बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी।

दरअसल, दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) के मुखिया अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार राज्य की चार लाख से अधिक छात्राओं को राहत देने वाली है। राज्य सरकार राजधानी की सभी महिलाओं के लिए डीटीसी बस में सफर करना फ्री करने जा रही है। केजरीवाल सरकार के इस फैसले से चार लाख से अधिक छात्राएं लाभांवित होंगी जिनमें कॉलेज जाने वाली और स्कूली छात्राएं शामिल हैं।

बता दें कि वर्तमान समय में स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों को हर महीने 105 रुपये का बस पास बनवाना होता है, जिससे वह नॉन-एसी बस (हरी) और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉल ट्रांजिट की क्लस्टर बसों में सफर कर सकते हैं। लेकिन अब राज्य सरकार के नए एलान के बाद छात्राओं के लिए डीटीसी बसों में सफर करना बिल्कुल फ्री होगा।

अरविंद केजरीवाल पहले ही एक प्रेस कांफ्रेंस (Press Conference) के दौरान इस बात का एलान कर चुके हैं कि वह जल्द ही डीटीसी बसों (DTC Buses) और मेट्रो (Metro) में महिलाओं के लिए सफर निशुल्क करने जा रहे हैं। इसका मतलब महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में ट्रैवल करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। 

डीटीसी सौंप चुका है रिपोर्ट

यहां पर बता दें कि महिलाओं के मुफ्त सफर को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) से विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। दिल्ली सरकार को डीटीसी की ओर से काफी पहले ही डिटेल रिपोर्ट मिल चुकी है। इस रिपोर्ट के मिलने के बाद दिल्ली सरकार के अधिकारियों की ओर से कहा गया था कि बसों में मुफ्त सफर की योजना जल्द शुरू हो सकती है। माना जा रहा है कि डीटीसी में महिलाओं मुफ्त में टिकट दिए जाएंगे। इससे सरकार को पता चल सकेगा कि कितनी महिलाओं ने फ्री सफर किया है। इन टिकटों की एवज में सरकार डीटीसी को भुगतान करेगी। इस योजना को लागू करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) के सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जाएगा।

एनसीआर की हजारों छात्राओं के लिए भी खुशखबरी

दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और सोनीपत से आने वाली छात्राओं को भी यह फायदा मिल सकता है। अरविंद केजरीवाल अपनी प्रेस कांफ्रेंस में यह बात भी कह चुके हैं कि एनसीआर से आने वाली छात्राओं को भी डीटीसी बसों (DTC Buses) में यात्रा करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी (delhi University), जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia), गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (Guru Govind Singh Indraprastha University), दिल्ली आईआईटी (Delhi IIT), जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) और पूसा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (PUSA Institute of Technology) जैसी टॉप यूनिवर्सिटीज समेत राजधानी में तकरीबन 200 कॉलेज हैं।

अकेले दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में ही 91 कॉलेज हैं जिनमें 40,000 से ज्यादा छात्राएं पढ़ाई कर रही हैं। इसके अलावा जेएनयू (JNU), जेएमआई (JMI), आईपी यूनिवर्सिटी (IP University), दिल्ली आईआईटी (Delhi IIT), पूसा इंस्टीट्यूट समेत राज्य के विभिन्न कॉलेजों में करीब दो लाख छात्राएं पढ़ाई कर रही हैं। इसके साथ अगर स्कूल में जाने वाली छात्राओं को भी शामिल करें तो यह आकड़ा चार लाख से भी ऊपर पहुंच जाएगा। तो दिल्ली सरकार इस नए प्रस्ताव के तहत राज्य की चार लाख से ज्यादा छात्राओं को डीटीसी बसों और मेट्रो में मुफ्त सफर करने का फायदा देने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *