इंटरव्यू में पूछे जाने वाले इस सवाल का ऐसे देंगे जवाब तो नौकरी पक्की

अगर आप इस प्रश्न का ठीक से जवाब नहीं दे पाए तो नौकरी मिलने की संभावना आपके हाथ से निकल सकती है। इसलिए इस सवाल का जवाब देते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

अक्सर इंटरव्यू में नई नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों से यह प्रश्न जरूर पूछा जाता है कि आपको यह नौकरी क्यों दी जाए या फिर यह पूछा जाता है कि इस नौकरी के लिए हम आपको ही क्यों चुनें? कभी-कभी इंटरव्यू का यह पहला प्रश्न होता है तो कभी इसे कुछ प्रश्नों के बाद पूछा जाता है, लेकिन इस तरह का प्रश्न साक्षात्कार लेने वाले किसी न किसी रूप में पूछते जरूर हैं। अगर आप इस प्रश्न का ठीक से जवाब नहीं दे पाए तो नौकरी मिलने की संभावना आपके हाथ से निकल सकती है। इसलिए इस सवाल का जवाब देते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार इस प्रश्न का जवाब देने के अलग-अलग तरीके इस तरह हैं:

व्यक्तित्व के बारे में न बताएं

इस प्रश्न के जवाब में लोग अपने व्यक्तित्व की खूबियां बताने लगते हैं। वे यह भी बताते हैं कि वे किस काम को बहुत अच्छे से कर सकते हैं। दरअसल, अपने व्यक्तित्व के बारे में बताने पर यह संकेत जाता है कि आप सिर्फ आत्मकेंद्रित व्यक्ति हैं और अपने तय काम तक ही सीमित हैं। ऐसे में अगर नई नौकरी में कुछ और योग्यता की दरकार हुई तो आप बहुत कुशल साबित नहीं हो पाएंगे। यह भी लगता है कि आप अपने तयशुदा दायरे से बाहर नहीं निकले हैं और उसी में फंसे हैं।

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कहा था, ‘दो तरह के लोग होते हैं-एक जो काम करते हैं और दूसरे जो श्रेय लेते हैं।’ हमेशा पहले समूह में रहने की कोशिश करें। कार्यस्थल पर कई तरह के लोगों के बीच कंपनियां उन लोगों को महत्व देती हैं जो नतीजे लाकर दिखाते हैं। हर कंपनी को उस तरह के लोगों की तलाश होती है जो समस्याओं को हल करने में यकीन करते हैं। ऐसे में आप किस तरह समस्याओं को हल कर सकते हैं यह बताना मददगार हो सकता है।

सक्रिय योगदान में आगे

आपको अपनी भाषा के जरिए यह बताने की कोशिश करनी चाहिए कि आप सिर्फ चीजों को देखते ही नहीं रहते हैं, बल्कि उनमें सक्रियता से योगदान भी देते हैं। इससे आपकी लीडरशिप जब उभरकर सामने आएगी तो वह सवाल का सबसे उपयुक्त जवाब होगा।

दूसरों से अलग हो कहानी

इस महत्वपूर्ण प्रश्न के जवाब में जब आप अपने व्यक्तिगत संघर्ष की कहानी सुना रहे हों तो उसमें कुछ ऐसी बातें निकलकर आनी चाहिए जो आपको अच्छा टीम मेंबर साबित करती हों। अपनी कहानी के जरिए आपको बताना चाहिए कि आपमें क्या खास बात है जो आपको दूसरों से अलग करती है। अपनी बात कहते हुए आपको हड़बड़ाहट के बजाय धैर्य से काम लेना चाहिए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *